ऑटोमोबाइलटेक्नोलॉजी

स्वयं सहायता समूह में नई नौकरी कौन सी है

आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसी योजना की जानकारी देंगे जो हर गांव में होता है। जी हाँ महिला स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत अब महिलाओं को नौकरी दिया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत रोजगार के अवसर प्रदान किये हैं। अब हर गांव में महिलाओं ने समूह बना लिया है जिसके अंतर्गत गरीब से लेकर अमीर घर की महिलाएं भी जुड़ रही है। इसी समूह में अब महिलाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं जिससे वे नौकरी कर सकेंगी।

image source google

स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को नई – नई जानकारी मिलती है , इसके साथ ही वे आत्मनिर्भर बनते हैं। इस महिला स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत कौन – कौन सी नौकरी आई है और इसमें कितना पैसा मिलेगा इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में देंगे। इससे महिलाओं को भी बाहर निकलने का मौका मिलता है , स्वयं सहायता समूह में नौकरी करके वे अपने परिवार की मदद कर सकती है। अगर आप स्वयं सहायता समूह में नई नौकरी कौन सी है जानना चाहते हैं तो इसका पूरा अवलोकन करें।

स्वयं सहायता समूह में आई नई नौकरी की जानकारी नीचे दिया गया है इसका आप अवलोकन अवश्य करें। इसमें नौकरी और उनमे मिलने वाली तनख्वाह की पूरी जानकारी दिया गया है।

image source google

स्वास्थ्य सखी नौकरी

इस नौकरी के अंतर्गत गर्भवती व शिशु के स्वास्य्थ की जानकारी ली जाती है। जो गर्भवती महिला होती है उन्हें स्वास्य्थ से संबंधित जानकारी दी जाती है , कैसे देख रेख करना है यह समझया जाता है। इस नौकरी के अंतर्गत 2000 रूपये तनख्वाह दिया जाता है तो आप उसे कर सकते हैं।

बैंक सखी नौकरी

इस नौकरी के अंतर्गत महिलाओं को बैंक ब्रांच के साथ समूह के खाता धारक की मदद करनी होती है। अगर कोई समस्या आ जाती है तो हेल्प करना होता है। बैंक सखी नौकरी में 3500 रूपये तनख्वाह दिया जाता है इसे आगे चलकर बढ़ाया जा सकता है। यह महिलाओं के लिए अच्छी नौकरी है।

image source google

मनरेगा मेट नौकरी

इस नौकरी के अंतर्गत जो लेबर काम करते हैं उनका लेखा जोखा किया जाता है , कितने लेबर काम किये है और कहाँ काम हुआ है इसका ध्यान रखना मनरेगा मेट का काम होता है। मनरेगा मेट की तनख्वाह 9000 होता है। इसमें लेबरों द्वारा किया गया काम को देखा जाता है।

image source google

केयर टेकर की नौकरी

केयर टेकर का यह काम होता है कि सामुदायिक शौचालय में कोई टूट फुट न हो , वहाँ की साफ सफाई हुआ है या नहीं यह सब देखना होता है। इस नौकरी में तनख्वाह 6000 होता है , लेकिन कोई टूट फुट हुआ रहता है तो उसके लिए अलग से पैसे दिए जाते हैं।

One thought on “स्वयं सहायता समूह में नई नौकरी कौन सी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अश्वगंधा चाय के फायदे: रात को अश्वगंधा चाय पीने से कई फायदे होते हैं आराम महसूस करने का मतलब 8 घंटे की नींद लेने से कहीं अधिक है यह खाने योग्य गोंद आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है, हृदय को स्वस्थ रखता है, ऊर्जा बढ़ाता है Upcoming movie Dhoom 4 soon Ranbir-Alia: रणबीर कपूर-आलिया भट्ट ने पहली बार दिखाया बेटी राहा का चेहरा