वेब-स्टोरीज

गर्भावस्था की तैयारी कैसे करें ?

लगभग हर महिला को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार बच्चे को जन्म देने की क्षमता प्राप्त होती है। यह सबसे बड़ा उपहार माना जाता है जो एक महिला अपने पति को दे सकती है। एक बच्चे को जन्म देने से दंपति एक-दूसरे के और करीब आ जाते हैं, और अपने जीवन के इस निश्चित बिंदु पर वे वास्तव में खुद को एक परिवार कह सकते हैं। यह जानने के बाद कि महिला गर्भवती है, अधिकांश जोड़े उत्साहपूर्वक उसकी गर्भावस्था और अंततः बच्चे के जन्म की योजना बनाना शुरू कर देते हैं।

Image source : google

गर्भावस्था के बारे में बात करते समय, जन्म देने से संबंधित पूर्वधारणा मुद्दों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। बच्चे के जन्म पर तथ्यों का सामना करने के लिए महिला को चिकित्सक या दाई से जांच कराने की सलाह दी जाएगी। जन्म देने के लिए शारीरिक तैयारी की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह वास्तव में महिला के शरीर के सामान्य कार्य को बदल सकता है। देखभाल करने वाला महिला के शरीर को गर्भधारण के लिए तैयार करने में सहायक होगा, और गर्भावस्था में संभावित समस्याओं के बारे में जानकारी भी प्रदान करेगा। इस बिंदु पर चिंता महसूस होती है, क्योंकि स्वस्थ बच्चे को गर्भ धारण करने के लिए महिला को वास्तव में कुछ सावधानियों का पालन करना होगा। पूर्वधारणा, सुरक्षा, जीवन शैली में परिवर्तन, प्रसवपूर्व विटामिन और फोलिक एसिड के महत्व के बारे में सलाह लेने से महिला वास्तव में जन्म देने के लिए तैयार हो सकती है।

image source:google

गर्भावस्था की तैयारी में महिला की जीवनशैली में बदलाव की जरूरत होती है। सिगरेट पीना निश्चित रूप से मना है, और शराब का सेवन भी। ये व्यसन महिला और उसके अजन्मे बच्चे दोनों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। एक महिला को अपनी ऊंचाई और निर्माण के सापेक्ष अपने वर्तमान वजन के अनुसार वजन कम करने या बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है। बहुत अधिक मोटा या बहुत पतला होना महिला और बच्चे दोनों के लिए जटिलताएँ ला सकता है। बच्चे के जन्म की तैयारी में एक अच्छी शुरुआत गर्भावस्था की अवधि के लिए एक फिटनेस शासन स्थापित करना होगा। व्यायाम और भोजन सेवन के संबंध में संभावित प्रश्नों के लिए चिकित्सक से पोषण और व्यायाम के बारे में पूछने की सिफारिश की जाएगी।

स्थिति के उचित ज्ञान के लिए जन्म देने के शुरुआती चरणों में महिला के शरीर के बारे में अधिक सीखना आवश्यक है। जब गर्भावस्था की बात आती है तो महिला के शरीर के विभिन्न हिस्सों की विशिष्ट भूमिका होती है। अतिरिक्त स्वास्थ्य पृष्ठभूमि की जानकारी के लिए चिकित्सक के साथ संभावित माता-पिता दोनों के कुछ विकारों पर चर्चा की जानी चाहिए। युगल द्वारा चिंता और तनाव भी महसूस किया जाता है क्योंकि यह महिला के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण अवस्था है। शेड्यूलिंग, कामुकता और आत्मसम्मान जैसे कारकों पर विचार करते हुए, कई अन्य लोगों के बीच जन्म देने के बारे में महिलाओं में पूर्वधारणा तनाव सामान्य है।

गर्भावस्था की तैयारी करते समय, दंपति को यह जानने के लिए पर्याप्त आश्वस्त होना चाहिए कि बच्चे को कैसे संभालना है। प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षणों का ज्ञान भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये संकेत हैं कि बच्चे का जन्म नियत समय पर होगा। जब दंपति को लगता है कि वे तैयार हैं, तो प्रसूति-विज्ञानी/स्त्रीरोग विशेषज्ञ (ओबीजीवाईएन) के पास जाने से गर्भावस्था के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इस बिंदु पर, युगल जन्म देने के नियत समय का पालन करने के लिए गर्भावस्था कैलेंडर का उपयोग कर सकते हैं।


महिलाएं अक्सर चिंता महसूस करती हैं जब उन्हें पता चलता है कि वे गर्भवती हैं। चिंता और तनाव की भावना सामान्य संकेत हैं जो उसे जन्म देने के बारे में चिंतित होने का संकेत देते हैं। लेकिन अपने पति के साथ समय बिताने से, नियमित रूप से OBGYN के पास जाना, आराम करने और आराम करने के लिए समय निकालना, अच्छे व्यायाम के साथ, चिंता बिल्कुल भी समस्या नहीं होनी चाहिए। आपको बस इस बात की चिंता करनी है कि बच्चे का नाम क्या रखा जाए?

One thought on “गर्भावस्था की तैयारी कैसे करें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अश्वगंधा चाय के फायदे: रात को अश्वगंधा चाय पीने से कई फायदे होते हैं आराम महसूस करने का मतलब 8 घंटे की नींद लेने से कहीं अधिक है यह खाने योग्य गोंद आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है, हृदय को स्वस्थ रखता है, ऊर्जा बढ़ाता है Upcoming movie Dhoom 4 soon Ranbir-Alia: रणबीर कपूर-आलिया भट्ट ने पहली बार दिखाया बेटी राहा का चेहरा