एजुकेशन

बम की तरह फटेगा गीजर! ये गलती पड़ सकती है भारी, ज्यादातर लोग नहीं देते हैं इस बात का ध्यान

सर्दी के मौसम में ज्यादा तर लोग गीजर का इस्तेमाल करते हैं।लेकिन अच्छे से इस्तेमाल करने का तरीका ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता ।सर्दियों के मौसम में पानी गर्म करने के लिए गीजर का इस्तेमाल तो तकरीबन हर घर के बाथरूम में होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके साथ कुछ गलतियां आमतौर पर लोग करते ही हैं और उन्हीं गलतियों की वजह से गीजर में ब्लास्ट हो सकता है और यह लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

गीजर एक ऐसा प्रोडक्ट है जो सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में पड़े काम आता है क्योंकि इससे आप पानी गर्म कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल नहाने में या कपड़े धोने में किया जा सकता है. गीजर कुछ ही मिनटों में पानी को खोला देता है और आप इसे नल से निकाल सकते हैं. आपके घर में भी अगर गीजर का इस्तेमाल किया जाता है तो हम आज आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत आप खुद को सुरक्षित रखते हुए गीजर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि आजकल गीजर में ब्लास्ट की समस्या तेजी से बढ़ रही है.

कौन सी है वह गलतियां जो आमतौर पर करते हैं यूजर्स

बिना पानी के इस्तेमाल: अगर आपके घर का गीजर डायरेक्ट वाटर टैंक से कनेक्टेड है और वाटर टैंक खाली हो जाता है तो गीजर जरूरत से ज्यादा गर्म हो सकता है क्योंकि जब इसमें पानी नहीं रहता है और गीजर ऑन रहेगा तब यह पूरी तरह से गर्म हो जाता है और ज्यादा दबाव बढ़ने से कई बार इसमें ब्लास्ट भी हो जाता है. आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी गीजर को बिना पानी भरे हुए ना चलाएं और अगर टैंक में पानी खत्म हो गया है तो इसे तुरंत भर दे जिससे गीजर को पानी मिल सके.

खराब वायरिंग: अगर गीजर की वायरिंग खराब हो चुकी है तो इसे बदलवा ना ही आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि वायरिंग के चलते कई बार गीजर जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है और ऐसे में यह फट भी सकता है हमेशा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि गीजर में कई बार दबाव जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है और ऐसे में यह फट सकता है.

नमस्कार दोस्तों उम्मीद करता हू कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । इस तरह की ज्यादा जानकारी के लिय आप इस वेबसाइट को देखते रहिए।धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अश्वगंधा चाय के फायदे: रात को अश्वगंधा चाय पीने से कई फायदे होते हैं आराम महसूस करने का मतलब 8 घंटे की नींद लेने से कहीं अधिक है यह खाने योग्य गोंद आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है, हृदय को स्वस्थ रखता है, ऊर्जा बढ़ाता है Upcoming movie Dhoom 4 soon Ranbir-Alia: रणबीर कपूर-आलिया भट्ट ने पहली बार दिखाया बेटी राहा का चेहरा