एजुकेशन

उड़ते हुए विमान से लोगों के गिरने की कुछ कम जानी गई घटनाएं कौन सी हैं?

इस तस्वीर में दिख रहा गिरता हुआ व्यक्ति एक 14 वर्ष का बच्चा कीथ सैप्सफोर्ड है। आपको क्या लगता है आगे देखिये ?

image source : google

कीथ एक ऑस्ट्रेलिआई बच्चा था जिसे यात्रा करने की तीव्र इच्छा थी। 1969 में इसी इच्छा की वजह से कीथ के माता-पिता ने उसे विश्व की सैर कराई थी। लेकिन इस यात्रा के बाद कीथ की यात्रा इच्छा और ज्यादा तीव्र हो गई।

यात्रा के बाद कीथ के पैर घर पर टिक नहीं पा रहे थे। पिता चार्ल्स ने कीथ को थोड़ा शांत करने के लिए उसे चर्च विद्यालय भेज दिया। दो हफ्ते विद्यालय में बिताने के बाद कीथ वहां से भागकर सिडनी हवाईअड्डे चला गया।

वहां कीथ किसी तरह से रनवे तक पहुँच गया और जापान एयर लाइन्स के एक विमान के पहिये के ऊपर वाले हिस्से पर चढ़ गया। ये फ्लाइट टोकीओ जाने वाली थी।

हवा में उड़ने के बाद विमान ने पहियों को दोबारा खोला ताकि पहिये सीधे होकर वापिस अपने ठिकाने में जा सकें। पहिया खुलते ही कीथ नीचे गया।

200 फुट नीचे गिरने पर कीथ की मौत हो गई, लेकिन यदि कीथ पहिये वाले हिस्से में बैठा रहता, तब भी उसकी मृत्यु निश्चित थी। बहुत ऊँचाई पर बेहद ठंडा तापमान और ऑक्सीजन की कमी से कीथ मारा जाता।

इस त्रासदी से कुछ महीनों पहले ही कीथ ने पिता चार्ल्स के साथ एक स्पेनिश लड़के के बारे में बात की थी जो विमान के निचले हिस्से के अंदर घुसकर मारा गया था।

कीथ विमान के साथ विश्व की सैर करना चाहता था, दुर्भाग्य से उसकी तीव्र इच्छा उसकी दुश्मन बन गई।

तस्वीर: कीथ की ये आखरी तस्वीर जॉन जिलपिन नाम के एक फोटोग्राफर ने गलती से ले ली थी। जॉन उड़ते हुए विमानों की तस्वीर खींच रहा था जब ये तस्वीर उसके कैमरा में कैद हो गई। जॉन को स्वयं ये तस्वीर तब मिली जब उसने तस्वीरों को रील से छपवाया था।

One thought on “उड़ते हुए विमान से लोगों के गिरने की कुछ कम जानी गई घटनाएं कौन सी हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अश्वगंधा चाय के फायदे: रात को अश्वगंधा चाय पीने से कई फायदे होते हैं आराम महसूस करने का मतलब 8 घंटे की नींद लेने से कहीं अधिक है यह खाने योग्य गोंद आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है, हृदय को स्वस्थ रखता है, ऊर्जा बढ़ाता है Upcoming movie Dhoom 4 soon Ranbir-Alia: रणबीर कपूर-आलिया भट्ट ने पहली बार दिखाया बेटी राहा का चेहरा