टेक्नोलॉजी

कौन सी चीज है, जिसे खाने के लिए ख़रीदा जाता है, लेकिंन खाया नहीं जाता ?

इस लेख में आज आईएएस के कुछ ऐसे सवाल उसके जवाब जानेंगे जिसे ज्यादातर लोग जवाब नहीं दे पाते सवालों में उसके जवाब छुपे होते हैं। इन सवालों से कैंडिडेट के तुरंत जवाब देने की क्षमता की जाँच करना होता है।

1 – किस कमरे में जाना पसंद करेंगे ?

a ) जहां आग लगी हुई है।

b ) पांच बन्दूक हत्यारे के साथ हों।

c ) शेर पिछले 1 महीने से बिना कुछ खाये पिए।

तो आओ एक और इस सवाल का सही जवाब क्या हो सकता है ? सोच कर बताना इसका सही जवाब है ( c ) शेर पिछले 1 महीने से बिना कुछ खाये पिए। है। आप लोग सोच रहे होंगे कि यह तो सबसे गलत जवाब है। लेकिन शेर 2 हफ्ते से ज्यादा भूखा जी नहीं सकता विज्ञान कहता है। तो 1 महीने से भूक शेर मार गया होगा ये एक माइंड गेम है

2 – HERE और THERE में क्या फर्क होता है ?

इतना आसान सवाल आईएएस के इंटरव्यू में क्यों पूछा जायेगा ? ज्यादातर लोग इसका हिंदी मतलब बताने लग जातें है।इस सवाल में किसी शब्द का मीनिंग नहीं पूछा जा रहा है। पर इसका सही जवाब होगा सिर्फ T का फर्क है।

3 – यदि Z के 8 लड़के हैं, और उनकी एक – एक बहनें हैं। तो Z के कुल कितने बच्चे हैं।

दोस्तों इसका सही जवाब बहुत आसान है, लेकिन ज्यादातर लोग इसको रीजनिंग के द्वारा हल निकल रहे होंगे। लेकिन इसका सही जवाब सवाल में ही छिपा है। बहनें तो सबकी एक ही होगी। अतः Z के कुल 9 बच्चे हैं।

4 – एक बच्चा पाकिस्तान के लाहौर में पैदा हुआ, फिर भी वह पाकिस्तानी नहीं। ऐसा क्यों ?

इस सवाल को देखकर ज्यादातर कैंडिडेट घबरा जाते हैं। अरे यह कैसे हो सकता है? पर मै आपको बता देता हूँ कि सन 1947 से पहले कोई भी व्ययक्ति लाहौर में पैदा होता तो वह पाकिस्तानी नहीं कहलता क्यूंकि इससे पहले पाकिस्तान भरत के नक्शे मे पाकिस्तान का वजूद ही नहीं था। और दूसरी बात यह है कि यदि भारतीय कानून की बात करें तो पिता भारतीय और माँ पाकिस्तानी नागरिक हो और बच्चा लाहौर में पैदा हुआ हो तो भी वह बच्चा पाकिस्तानी नहीं होगा। एक नागरिक को दो देशों की नागरिकता नहीं दी जा सकती है।

5 – कौन सी चीज जिसे खाने के लिए ख़रीदा जाता है, लेकिंन खाया नहीं जाता ?

आप सोच सकते हैं। लेकिन मै बता ही देता हूँ , (plate) प्लेट एक ऐसा चीज है जिसे खाने के लिए ख़रीदा जाता लेकिन खाया नहीं जाता है। मजेदार जवाब।।

मे आप से उम्मीद करता हूँ कि आपको ये सभी को पसंद आया अगर लेख में कोई गलती हो या फिर आपको पसंद न आया तो कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताइये। ताकि आगे हम अपने पोस्ट मे आप के इन्टरस्ट से जुड़े कुछ ऑर पोस्ट कर सके लेखक खुद कोशिश करेंगे की आपके प्रत्येक सवाल का जबाब दिया जाये। बस एक छोटी से विनती यह है की इस लेख को आप अपने सभी दोस्क व्हाट्सप्प फेसबुक, इंस्टाग्राम , पर शेयर करें तो ये सब जानकारी आप अपने दोस्त और परिवार के साथ शेर कर सकते है |

204 thoughts on “कौन सी चीज है, जिसे खाने के लिए ख़रीदा जाता है, लेकिंन खाया नहीं जाता ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अश्वगंधा चाय के फायदे: रात को अश्वगंधा चाय पीने से कई फायदे होते हैं आराम महसूस करने का मतलब 8 घंटे की नींद लेने से कहीं अधिक है यह खाने योग्य गोंद आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है, हृदय को स्वस्थ रखता है, ऊर्जा बढ़ाता है Upcoming movie Dhoom 4 soon Ranbir-Alia: रणबीर कपूर-आलिया भट्ट ने पहली बार दिखाया बेटी राहा का चेहरा