हेल्थ

गर्मी के दिनों में कभी न पिएं ये ड्रिंक्स, बिगड़ सकती है आपकी तबीयत

दोस्तों क्या आप गर्मियों के मौसम में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो इन चार ड्रिंक्स को पीने से हमेशा बचें, इससे आपकी तबीयत ज्यादा बिगड़ सकती है।

गर्मी के दिनों में कभी न पिएं ये ड्रिंक्स

गर्मी के दिनों में कभी न पिएं ये ड्रिंक्स: गर्मियों ने दस्तक दे दी है और इसी के साथ हम सभी सेहत को लेकर भी अलर्ट हो गए हैं। गर्मियों का मौसम ऐसा होता है कि इसमें जरा सी भी लापरवाही हो जाए तो डॉक्टर के चक्कर काटने पड़ सकते हैं। हालांकि कुछ लोग ऐसे हैं जो इस दौरान कुछ ऐसी गलतियां करते रहते हैं जिससे उन्हें अंदर ही अंदर नुकसान होता रहता है और जब शरीर की बर्दाश्त करने क्षमता खत्म हो जाती है तो आप बुरी तरह से बीमार पड़ जाते हैं। इस मौसम में सबसे लोगों को सबसे ज्यादा डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। आज हम आपको चार ऐसे ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं। 

गर्मियों में इन ड्रिंक्स को पीने से बिगड़ सकती है आपकी तबियत

गर्मी के दिनों में कभी न पिएं ये ड्रिंक्स

आपको पता है कि चाय हम सभी की पसंदीदा ड्रिंक है। गर्मियों में अक्सर लोग सुबह उठते ही चाय पीना पसंद करते हैं, लेकिन गर्मियों के मौसम में आपको चाय नहीं चाहिए। इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, इसके कारण आप का शरीर डिहाइड्रेट यानि की पानी की मात्रा कम हो सकता है। इसके साथ ही आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है।

इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनकी सुबह बिना कॉफी के होती ही नहीं है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि गर्मियों में कॉफी पीने से सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल इसमें भी ज्यादा कैफीन होता है और यह एक डाईयूरेटिक की तरह काम करती है। इस वजह से आपको बार-बार पेशाब की समस्या होती रहती है और आपकी बॉडी से पानी खत्म हो सकता है। इसके कारण आपको चक्कर, बेचैनी घबराहट, कमजोरी महसूस हो सकता है।

आखिर लोग बीमार क्यों पड़ते हैं

क्या आपको पता है, बहुत ऐसे लोग होते हैं जिन्हें बहुत तेज की प्यास लगती रहती है और प्यास बुझाने के लिए वह सोडा का भी सेवन कर लेते हैं, लेकिन इससे भी आपकी सेहत खराब हो सकती है। इसमें कार्बन और फास्फोरिक एसिड होता है यह किडनी और हार्ट को प्रभावित करके हेल्थ को खराब कर सकता है। इसका सेवन करने से हड्डियों पर भी बहुत खराब असर पड़ता है। इसमें पाया जाने वाला फास्फोरिक एसिड शरीर से कैल्शियम को भी बाहर निकाल देता है। इसके कारण आपको ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है।

गर्मी के दिनों में कभी न पिएं ये ड्रिंक्स

गर्मी के दिनों में कभी न पिएं ये ड्रिंक्स
group of different energy drink tin can package

इतना ही नहीं कई लोग प्यास बुझाने के लिए एनर्जी ड्रिंक का सेवन कर लेते हैं, लेकिन यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट करने की जगह डिहाइड्रेट कर सकता है। एनर्जी ड्रिंक में कैफीन अधिक मात्रा में होता है इसे पीने से आपको प्यास ही नहीं लगती है। ऐसे में आपकी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है।

गर्मी के दिनों में इन ड्रिंक्स के बजाय पिएं

  • पानी: पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और गर्मी से बचाता है।
  • नारियल पानी: नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।
  • छाछ: छाछ पेट को ठंडा रखती है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है।
  • फलों का रस: ताजे फल का रस विटामिन और खनिज से भरपूर होता है।
  • नींबू पानी: नींबू पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।

अगर हमारे लेख से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो वो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। अगर आपको ये लेख अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अश्वगंधा चाय के फायदे: रात को अश्वगंधा चाय पीने से कई फायदे होते हैं आराम महसूस करने का मतलब 8 घंटे की नींद लेने से कहीं अधिक है यह खाने योग्य गोंद आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है, हृदय को स्वस्थ रखता है, ऊर्जा बढ़ाता है Upcoming movie Dhoom 4 soon Ranbir-Alia: रणबीर कपूर-आलिया भट्ट ने पहली बार दिखाया बेटी राहा का चेहरा