मनोरंजन

डेविड वार्नर का शानदार वनडे करियर : जानिए वॉर्नर के क्रिकेट करियर के बारे में रोचक बातें

डेविड वार्नर का शानदार वनडे करियर : ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अपने विदाई टेस्ट मैच की शुरुआत से ठीक दो दिन पहले वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की । वार्नर ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह 2025 चैंपियंस ट्रॉफी में चयन के लिए खुद को उपलब्ध रखेंगे, लेकिन वह पहले भी संन्यास के बारे में सोचते रहे हैं, खासकर इस साल की शुरुआत में भारत में विश्व कप जीतने के बारे में।

इस प्रकार डेविड वार्नर ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के इतिहास में सबसे शानदार वनडे करियर को अलविदा कह दिया है। उन्होंने अपना वनडे डेब्यू 18 जनवरी 2009 को होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था। तब से लेकर अब तक डेविड वार्नर ने 161 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 45.30 की औसत और 97.26 की स्ट्राइक रेट से 6932 रन बनाए हैं. उन्होंने 22 शतक और 33 अर्धशतक बनाए और उनका आखिरी मैच अहमदाबाद में भारत के खिलाफ 2023 विश्व कप फाइनल था, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट से जीता था। अपने चरम पर, वार्नर अपनी आक्रामकता के लिए जाने जाते थे और कई लोग उन्हें दुनिया का सबसे विनाशकारी सलामी बल्लेबाज मानते थे।

डेविड वार्नर

उनके 161 एकदिवसीय मैचों की संख्या किसी भी ऑस्ट्रेलिया के लिए 18वीं सबसे अधिक है। हालाँकि, वार्नर के 22 शतक देश के किसी भी खिलाड़ी के लिए दूसरा सबसे बड़ा शतक है। केवल रिकी पोंटिंग 29 शतकों के साथ उनसे ऊपर हैं लेकिन पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने वार्नर से 205 अधिक वनडे पारियां भी खेली हैं। वार्नर के नाम अब तक का संयुक्त आठवां सबसे बड़ा वनडे शतक है, जिसमें भारत के विराट कोहली (50 शतक) शीर्ष पर हैं।

डेविड वार्नर क्रिकेट करियर

वार्नर ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में छठे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 128 गेंदों में 179 रन था जो उन्होंने 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। यह किसी ऑस्ट्रेलियाई द्वारा वनडे में चौथा सबसे बड़ा स्कोर है, जिसमें 2023 विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल के नाबाद 201 रन शीर्ष पर हैं।

वार्नर ने दो बार विश्व कप जीता है और वह दोनों अभियानों में ऑस्ट्रेलिया के लिए एक स्टार बल्लेबाज थे। विश्व कप में उनके कुल 1527 रन हैं, जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा छठे सबसे ज्यादा रन हैं, जिसमें शीर्ष पर सचिन तेंदुलकर (2,278 रन) हैं। वह विश्व कप के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलियाई रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिसमें पोंटिंग (1,743 रन) शीर्ष स्थान पर हैं। विश्व कप में शतक बनाने के मामले में वार्नर आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में सबसे आगे हैं, उन्होंने छह शतक बनाये हैं। वह सर्वकालिक सूची में तेंदुलकर के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं, भारत के कप्तान रोहित शर्मा के पीछे जिनके नाम सात विश्व कप शतक हैं। वार्नर ने 2015 विश्व कप में आठ मैचों में 345 रन बनाए और 2023 में 11 मैचों में 535 रन बनाए। वह बाद में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।

UP police computer operator vacancy 2023: आइए जानते हैं कब, कैसे और कहां आएगी भर्ती

वॉर्नर ने अकेले 2016 में सात वनडे शतक लगाए थे. यह 1998 में तेंदुलकर के नौ शतकों के बाद एकदिवसीय क्रिकेट में एक कैलेंडर वर्ष में किसी भी खिलाड़ी द्वारा दूसरा सबसे अधिक रन है। उन्होंने केवल 93 पारियों में 4000 एकदिवसीय रन बनाए थे, जो किसी भी ऑस्ट्रेलियाई द्वारा सबसे तेज और कुल मिलाकर छठा सबसे तेज रन था। वॉर्नर सबसे तेज़ 4000, 5000 और 6000 वनडे रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अश्वगंधा चाय के फायदे: रात को अश्वगंधा चाय पीने से कई फायदे होते हैं आराम महसूस करने का मतलब 8 घंटे की नींद लेने से कहीं अधिक है यह खाने योग्य गोंद आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है, हृदय को स्वस्थ रखता है, ऊर्जा बढ़ाता है Upcoming movie Dhoom 4 soon Ranbir-Alia: रणबीर कपूर-आलिया भट्ट ने पहली बार दिखाया बेटी राहा का चेहरा