एजुकेशन

नेवले में सांपों के जहर का असर क्यों नहीं होता है?

दोस्तों आपको सांपऔर नेवले के बारे में तो अच्छे से पता होगा। लेकिन आज इस लेख में हम आपको दोनो के जहर के बारे में बताएंगे। आखिर क्यों जहरीला से जहरीला सांप का भी असर नेवले पर क्यों नहीं पड़ता।

Image source : google

सांप के हमले में नेवले की सुरक्षा के पीछे दो मुख्य कारण बताए जाते हैं। नेवले की सुरक्षा का पहला कारण यह है कि सांप के साथ टकराव के दौरान, यह अपनी अविश्वसनीय चपलता से अपने हमलों से खुद को दूर कर लेता है। जितना हमले करने में तेज है उससे अधिक बचाव करने में भी तेज होता है।

इसके अलावा, नेवले लड़ाई के दौरान अपने फरों को बहुत सख्त करते हैं, इससे वह सांप के हमले से बच जाते हैं। इसके अलावा, नेवले के शरीर में एक एंटीडोट होता है जो सीमित मात्रा में सांप के जहर को सहन करने की क्षमता रखता है। यही कारण है कि नेवले सांप के हमले से बच जाते हैं। क्या आपको यह बात पता थी या नहीं।

Image source : google

सांपों की तुलना में नेवले जहरीले नहीं होते हैं। दुनिया में सांपों की कई ऐसी प्रजातियां हैं, जिनके काटने से इंसानों की तुरंत मौत हो सकती है। जबकि नेवले के काटने के बाद यदि उचित उपचार दिया जाए तो व्यक्ति को बचाया जा सकता है। कुत्तों की तरह नेवले के काटने से भी रेबीज होता है। इसके अलावा नेवले के इंसानों पर हमला करने के मामले भी सांपों की तुलना में काफी कम होते हैं। हालांकि, नेवले के हमले में कई लोगों की जान भी चली गई है। फिर भी हम सबको सावधानी बरतनी चाहिए।

उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। फिर भी अगर कहीं कोई समस्या है तो आप कॉमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अश्वगंधा चाय के फायदे: रात को अश्वगंधा चाय पीने से कई फायदे होते हैं आराम महसूस करने का मतलब 8 घंटे की नींद लेने से कहीं अधिक है यह खाने योग्य गोंद आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है, हृदय को स्वस्थ रखता है, ऊर्जा बढ़ाता है Upcoming movie Dhoom 4 soon Ranbir-Alia: रणबीर कपूर-आलिया भट्ट ने पहली बार दिखाया बेटी राहा का चेहरा