एजुकेशन

हेलीकाप्टर कितनी माइलेज देता है ?

दोस्तों वैसे तो हम सभी लोगों ने हेलीकाप्टर तो बहुत देखे होंगे। मगर क्या आप लोगों ने कभी हेलीकाप्टर में सफर भी किये होंगे या नहीं । आज के समय में यह आम आदमी के पहुंच से थोड़ा बाहर है। एस इस लिए है की हेलीकाप्टर देखने के बाद हमारे मन में काफी सवाल आते हैं। कुछ इस प्रकार से तो कई बार हम सब थोड़ा परेशान हो जाते हैं क्या हम कभी इसमें सफर कर पायेंगे या नहीं मगर हेलीकाप्टर की कीमत की बात करे तो कितनी होती है ? हेलीकाप्टर एक बार मे कितनी माइलेज देता होगा ? क्या कोई कभी हेलीकाप्टर खरीद सकता है ? आज हम हेलीकाप्टर के बारे में चौकाने वाला सच क्या है इसे जानते है

वैसे तो दोस्तों हेलीकाप्टर की रफ़्तार हवाई जहाज से काम होती है। हेलीकाप्टर किसी भी समतल जगह से उड़ान भर सकती है। मगर हवाई जहाज को रनवे की जरूरत नहीं पड़ती है। और इसीलिए हेलीकाप्टर की कीमत हवाई जहाज से काम काफी काम होती है। जहाज में एक बार में कम से कम 100 यात्री तक को सफर कर सकते हैं।

हेलीकाप्टर कितनी माइलेज देती है ?

इस दुनिया में हेलीकाप्टर की साइज छोटी, बड़ी और बहुत बड़ी होती है। वैसे एक वेबसाइट की मुताबिक ROBINSON R44 RAVEN 2 की माइलेज 180 किलोमीटर प्रति घंटा से लेकर 240 किलोमीटर प्रति घंटा है। तो यह 1 लीटर में 3 – 4 किलोमीटर ही जा सकता है।

अगर हम लोग हेलीकाप्टरकी ईंधन की बात करते हैं तो इसमें दो फ्यूल टैंक होता है। एक होता है 70 लीटर और दूसरा होता है 120 लीटर तक की क्षमता तक का हो जाता है। हेलीकाप्टर का कुल वजन खली होने पर कुल 657KG हो जाता है और जब इस मे फ्यूल होता है और साथ ही यात्री हो तो बढ़कर ये लगभग 1134 KG तक हो जाता है।

हेलीकाप्टर की कीमत कितनी होती है ?

हेलीकाप्टर की साइज के अनुसार इसकी कीमत तय होती है। जैसे की साधारण लोग के लिए 2 सीटर की कीमत 17123750 रूपये (ROBINSON R22) है। ROBINSON R22 यह दुनिया का सबसे किफायती हेलीकाप्टर है। जिसको ट्रेनिंग और पर्सनल उद्देश्य के लिए प्रयोग किया जाता है।

अब बात करते हैं 5 – 6 सीटर हेलीकाप्टर की तो BELL B206 JETRANGER की कीमत 47911500 रूपये है। यह हेलीकाप्टर सेना और नेताओ के लिए प्रयोग किये जाते रहे हैं।

तो दोस्तों अगर हम यह खरीद नहीं सकते तो इसमें सफर किराये पर आसानी से कर सकते है। सब चीज़ सभी लोग नहीं खरीद सकते है।

हेलीकाप्टर का इतिहास क्या है ?

साल 1939 में USA अमेरिका के सिकोरस्काई ने हेलीकाप्टर का एक प्रोटोटाइप तैयार किया था। जिसका नाम बीएस 300 था। वैसे तो फ्रांस में 1907 से ही प्रयोग शुरू हो गया था। आज पुरे विश्व में सिर्फ USA के पास अपने 11000 + सिविल हेलीकाप्टर हैं। 157 + देशों में सिर्फ 15000 + हेलीकाप्टर हैं। विश्व में अब तक कुल 45000 से 500000 ले कर हेलीकाप्टर आर्मी वालों के पास है। जिसका इस्तेमाल सेना सामान को यह से वह और खुद के इस्तेमाल के लिए किया जाता आ रहा है।

क्या हेलीकाप्टर ऊपर ख़राब भी हो सकता है ?

जी हाँ , बिलकुल जो भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इस पृथ्वी पर है। वह कभी न कभी ख़राब आकस्मिक हो जाती है। इससे हम नहीं बच सकते पर उसका समाधान जरूर निकल सकते हैं। ठीक उसी प्रकार हेलीकाप्टर में ROTER के माध्यम से धीरे धीरे निचे आता है | ख़राब होने पर ताकि किसी यात्री को कोई क्षति न पहुंचे।

मे आप सभी से उम्मीद करता हूँ दोस्तों की यह लेख आपको सभी को अच्छा लगा होगा। अगर कहीं भी इस लेख में कोई समस्या हो तो आप हमे कमेंट कर सकते हैं। यह लेख समाचार पत्रों एव इंटरनेट के माध्यम से लिखा गया है। लेखक सभी तथ्यों को अच्छे से और प्रामाणिक तौर पर कलेक्ट किया गया है।

One thought on “हेलीकाप्टर कितनी माइलेज देता है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अश्वगंधा चाय के फायदे: रात को अश्वगंधा चाय पीने से कई फायदे होते हैं आराम महसूस करने का मतलब 8 घंटे की नींद लेने से कहीं अधिक है यह खाने योग्य गोंद आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है, हृदय को स्वस्थ रखता है, ऊर्जा बढ़ाता है Upcoming movie Dhoom 4 soon Ranbir-Alia: रणबीर कपूर-आलिया भट्ट ने पहली बार दिखाया बेटी राहा का चेहरा