एजुकेशनऑटोमोबाइलटेक्नोलॉजी

सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी देने वाला राज्य? Highest government job giving state?

भारत में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी देने वाला राज्य कौन सा है? यह एक ऐसा सवाल है, जो की सबसे ज्यादा Google पर सर्च किया जाता है। आज हम इस लेख में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी देने वाला राज्य कौन सा है? इसके बारे में विस्तार से जानेगे। भारत में लोग सरकारी नौकरी को अधिक महत्त्व देते है। और धीरे धीरे यह क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। सभी छात्र 12th करने के बाद किसी ना किसी सरकारी नौकरी की तैयारी में लग जाते है। तो आइये जानते है, की भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा लोग सरकारी नौकरी करते है।

सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी देने वाला राज्य?

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा लोग सरकारी नौकरी करते है। उत्तर प्रदेश के लोग केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही तरह की नौकरी में सबसे ज्यादा है। इसका मुख्य उद्देश्य है, उत्तर प्रदेश की ज्यादा जनसँख्या का होना। उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है, जहाँ पर अधिक जनसँख्या होने के कारण ज्यादा भर्तियां निकली जाती है, और यहाँ पर लोग भी ज्यादा नौकरी करते है। उत्तर प्रदेश के लोग ज्यादातर बैंक रेलवे और एसएससी एग्जाम द्वारा सरकारी नौकरी करते है।

इसके बाद सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी करने वाले राज्यों में दूसरे स्थान पर राजस्थान आता है, और तीसरे स्थान पर बिहार आता है। इसी सूचि मन केरला और महाराष्ट्र भी शामिल है, जहाँ पर सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी वाले व्यक्ति है। अगर हम सबसे ज्यादा डॉक्टर और इंजिनियर की बात करें, तो सबसे ज्यादा डॉक्टर और इंजिनियर साउथ इंडिया के लोग होते है। वही साउथ इंडिया के लोग कृषि विभाग में भी बहुत अधिक संख्या में सरकारी नौकरी करते है।

अगर हम रिसर्च से सम्बंधित सरकारी नौकरी की बात करें, तो रिसर्च ससंथानो में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी आंध्रप्रदेश, केरला और कर्नाटका के लोगो की है। जबकि उत्तर प्रदेश और बिहार में रिसर्च संस्थानों में नौकरी करने वाले व्यक्तियों की संख्या कम है। लेकिन धीरे धीरे बिहार और उत्तर प्रदेश की संख्या सभी विभागों में बड़ी है, इन राज्यों के लोग सभी तरह के विभागों में सरकारी नौकरियां पाने में समर्थ हो रहे है।

 सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी देने वाला राज्य कौन सा है? इसके बारे में था जिसमे आपको सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी देने वाले राज्य के बारे में बताया गया है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

One thought on “सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी देने वाला राज्य? Highest government job giving state?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अश्वगंधा चाय के फायदे: रात को अश्वगंधा चाय पीने से कई फायदे होते हैं आराम महसूस करने का मतलब 8 घंटे की नींद लेने से कहीं अधिक है यह खाने योग्य गोंद आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है, हृदय को स्वस्थ रखता है, ऊर्जा बढ़ाता है Upcoming movie Dhoom 4 soon Ranbir-Alia: रणबीर कपूर-आलिया भट्ट ने पहली बार दिखाया बेटी राहा का चेहरा